वकील के खिलाफ शिकायत देने पर देने होंगे 5500 रुपए हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नमस्कार मेरे प्यारे साथियों आज के इस Session में हम वकीलों पर होने वाली शिकायत के बारे में जानेंगे कि वकील के ऊपर शिकायत देने के लिए कितना शुल्क हमे देना होगा। आपको बता दे कि उत्तराखंड हाई कोर्ट ने सोमवार को एक वकील के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए शुल्क में बढ़ोतरी को वापस लेने की मांग वाली याचिका पर बार काउंसिल ऑफ इंडिया को नोटिस जारी किया है। आपको बता दे कि बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड ने एक वकील के खिलाफ शिकायत के लिए शुल्क बढाकर 5500 रुपए कर दिया है। आपको बता दे कि एक वकील के खिलाफ शुरू की जाने वाली किसी भी जांच के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया को राशि जमा करानी होगी।

आपको बता दे कि उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी एवं न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल ने कई गुणा व्रद्धि की वैधता को इस आधार पर चुनोती देने वाली याचिका पर नोटिस जारी किया था कि यह प्रकृति में निषेध है और सार्वजनिक के लिए भी खिलाफ है। यहां आपको ये भी बता दे कि याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि उच्च न्यायालय 13 जून को फिर से इस मामले की सुनवाई करेगा। यहां पर वकील ने कहा कि हमने अदालत से अनुरोध किया है कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया के इस नियम एक वकील के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए अधिकतम केवल 450 रुपए ही शुल्क लेते है।

 
हां पर उसने कहा कि बार बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड ने इस पर एक अवैध प्रस्ताव पारित किया है और फिर इस राशि को बढ़ाकर ₹5500 कर दिया है। इतनी अधिक फीस के कारण वास्तविक शिकायतकर्ता भी एक वकील के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाने के लिए बिल्कुल भी सक्षम नहीं है। यहां पर उसने कहा कि इस तरह की उच्च फीस प्रकृति में निषेधात्मक है और इसे हर हाल में रद्द कर दिया जाना चाहिए। उस पक्ष के वकील ने कहा कि हमने आगे प्रार्थना की है की बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड को केवल ₹450 फीस के साथ एक वकील के खिलाफ शिकायत स्वीकार करने का निर्देश दिया जा सकता है। बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड इस अपने फैसले में साफ तौर पर कह दिया है कि शिकायतों को रोकने के लिए फीस के अंदर बढ़ोतरी की जा रही है।
 
यहां पर याचिकाकर्ता के वकील ने कहा हमने अदालत के सामने दलील दी है कि इस तरह का फैसला जनहित के खिलाफ है क्योंकि बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड शिकायत दर्ज होने से पहले ही उसका फैसला बिल्कुल भी किसी भी सूरत में नहीं कर सकता है।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad