किसी भी सरकारी परीक्षा को पहली बार मे ऐसे चुटकी में Crack करें : जानिए विस्तार से

क्या परीक्षा को पहली बार मे पास करना सम्भव है ? ये प्रश्न हर विधार्थी को बहुत उत्तेजित करता है। सब यही चाहते है कि उनका एग्जाम पहली बार मे ही क्लियर हो जाए। ये बहुत सम्भव है यदि आपने निर्णय ले लिया है कि एग्जाम पास करना है तो आप पहली बार मे ही परीक्षा को क्रैक कर सकते है। आज के इस Session में हम आपको परीक्षा को पास करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे जो आपकी परीक्षा के दौरान मदद करेंगे। हमे उम्मीद है कि आप हमारे द्वारा दिए गए टिप्स का पालन करेंगे।

 
परीक्षा को पास करने के टिप्स
हम विस्तार से जानने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि जो विधार्थी परीक्षा को पास करते है क्या वो अलग से पढ़ते है या फिर उनके पास अलग से ज्ञान है लेकिन ऐसा नही है सभी उम्मीदवार समान चीजे पढ़ते है। जीत हमारी सोच पर निर्भर करती है। यदि हमारी सोच नकारात्मक है तो हमे जीत प्राप्त नही हो सकती है क्योंकि आपको भी पता है कि हारे हुए व्यक्ति को जिताना नामुमकिन हो जाता है।

  सिलेबस का महत्वपूर्ण स्थान  
सबसे पहले आप सम्बंधित परीक्षा जिसकी आप तैयारी कर रहे है उसका सिलेबस पढ़े। मान लीजिए यदि आप SSC CGL , CHSL , HSSC , दिल्ली पुलिस इत्यादि की यदि आप तैयारी कर रहे है तो परीक्षा देने से पहले आप सिलेबस को अवश्य पढ़ें। इससे आपको तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। यदि आपने सिलेबस को नही देखा है तो आप अनावश्यक चीजो को पढ़ेंगे जिससे आपका समय भी व्यर्थ होगा। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आपको सम्बंधित परीक्षा के सिलेबस को पढ़ना चाहिए।
 
पुस्तको को सही चयन
प्रत्येक परीक्षा के लिए जैसे SSC , BANK , UPSC , HSSC , के लिए हमे पुस्तको को सही चयन करना चाहिए। आजकल के इस समय मे काफी पुस्तके आने लगी है ऐसे में उम्मीदवार सही पुस्तक का चयन नही कर पाता है। यदि आप सही पुस्तको को चयन नही करते है तो आपको समय व्यर्थ होगा आप परीक्षा में भी अच्छा स्कोर नही कर पाएंगे। हमारी सफलता में पुस्तको का काफी सहयोग रहता है। जिनसे हम सफलता मिलती है।
 
नोट्स बढ़िया बनाए
तैयारी के साथ साथ नोट्स बनाना बहुत ही जरूरी है। नोट्स बनाने पर आपको सही गलत का ज्ञान हो जाता है। इसमे हमे पता लग जाता है कि हम क्या पढ़ रहे है और हमारे लिए क्या जरूरी है। नोट्स बनाने से परीक्षा में अच्छा स्कोर किया जा सकता है। नोट्स बनाने से फोकस लेवल बढ़ता है।  नोट्स बनाने से एक्टिव लर्निंग के अंदर बढ़ोतरी होती है। नोट्स बनाने से हमे टॉपिक बहुत ही अच्छे तरीके से समझ मे आता है। इससे हमारी स्किल्स भी मजबूत होती है।

अभ्यास का स्थान 
आपके सिलेबस के अंदर बताए गए टॉपिक्स को अधिक से अधिक याद करें उन्हें समझने की कोशिस करे कि हमे इसमे क्या याद करना है और क्या समंझना है। यदि हम ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करते है तो परीक्षा में गलतियों से बचा जा सकता है। आप हमेशा याद रखे कि कठिन परिश्रम से ही प्रतिभा को निखारा जा सकता है।
 

Mock Test और पिछले वर्षों के पेपर
SSC की सभी परीक्षाओ एवं HSSC , BANK UPSC की सभी परीक्षाओ में मॉक टेस्ट एवं पिछले वर्षों में सभी प्रश्न पत्र बहुत ही जरूरी है। क्योंकि ये हमारी परीक्षा के लिए रामबाण सिद्ध है। जिससे परीक्षा में हम बढ़िया स्कोर कर सकते है। मॉक टेस्ट एवं पिछले वर्षों में पूछे गए सभी प्रश्नो को हम गहराई से जान सकते है। जैसा कि आपको पता होगा कि परीक्षा में लगभग 80 % सवाल पिछले वर्षों के होते है।
 

Study Goals बनाए
अधिकतर बच्चे बिना सोचे समझे पढ़ाई करने के लिए बैठ जाते है उन्हें ये नही पता होता कि हमे कैसे और किस समय कितना अध्ययन करना चाहिए। इसलिए परीक्षा देने से पहले हमें स्टडी गोल्स अवश्य तैयार करनी चाहिए।

  1. तैयारी करने से पहले हमें समय अवधि पर ध्यान देना चाहिए। 
  2. इस गोल्स को पूरा करने के लिए प्रासंगिक अध्ययन करना चाहिए। 
  3. कठिन प्रश्नो को सरल में परिवर्तन करके उनका अध्ययन करें। 
  4. महत्वपूर्ण प्रश्नो का चयन करके उनका जोरदार अभ्यास करें। 
  5. दैनिक तौर पर 1 set अवश्य हल करे।
 
तनाव को दूर रखें
काफी बार ऐसा होता है कि जब हम परीक्षा की तैयारी कर रहे होते है तब हमें अधिक तनाव होने लग जाता है तो आपको बता दु की आपको तनाव दूर रखना है यदि आप तनाव में रहेंगे तो सही से अध्ययन नह कर पाएंगे। तनाव को दूर करने के लिए आप निम्नलिखित योगासन भी कर सकते है जिससे आपका शरीर भी ठीक रहेगा और आपका तनाव भी
  • योग
  • सचेतन
  • शारिरिक व्ययाम
  • गहरी सांस
  • संगीत
  • खेल कूद पर ध्यान
 
अन्य महत्वपूर्ण बाते
  • रिवीजन
  • स्वयं पर गहन विश्वास
परीक्षा में रिवीजन का महत्वपूर्ण स्थान है परीक्षा के दो से चार दिन पहले से हमे जो भी पढ़ा है उसका रिवीजन मन लगाकर करना चाहिए जिससे परीक्षा में बेहतर स्कोर हो सके। इसके साथ साथ स्वयं पर विश्वास भी होना बहुत जरूरी है। हमे कभी भी अपने विश्वास को टूटने नही देना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram GroupJoin Now

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad