बचट 2023 - 24 में हुआ बड़ा बदलाव हुई सबकी बल्ले बल्ले अभी देखे सबसे पहले

WhatsApp Group Join Now
Telegram GroupJoin Now

जैसा कि आपको पता है कि हमारा 2023 में आज 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बचट पेश किया है। यहाँ आपको बता दे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये अपना पांचवा बचट पेश किया है। उन्होंने कहा कि 2023 - 24 में हमे और भी अधिक विकास करना है। साल 2024 में आम चुनावों से पहले यह Budget मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बचट है। आपको हम बता दे कि बचट को वार्षिक वितीय विवरण के रूप में भी जाना जाता है। इस बचट में करदाताओ को बड़ी राहत मिली है। वित्त मंत्री ने स्लैब की संख्या को कम करके 5 करने एवं कर छूट की सीमा को बढ़ाकर 3 लाख करने के लिए प्रस्ताव किया है।

● रेलवे म लिए 2.4 लाख करोड़ मिलेंगे साथ ही साथ रेलवे में 75000 नई भर्ती होंगी। 

● 50 नए एयरपोर्ट एवं हेलीपैड बनेंगे।

बचट 2023 - 24 में क्या महंगा हुआ क्या सस्ता हुआ : : 
  1. महंगा हुआ
  2. इलेक्ट्रॉनिक किचन चिमनी 
  3. सोने से बने आइटम 
  4. चांदी के दरवाजे एवं बार 
  5. तांबा 
  6. मिश्रीत रबड़ 
  7. सिगरेट 
  8. कपड़े 

 सस्ता हुआ
  1. कैमरा लेंस 
  2. मोबाइल फोन 
  3. टीवी के अहम पार्ट 
  4. एथिल अल्कोहल 
  5. एसिड ग्रेड फ्लोरसपार
कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जो बचट के दौरान दिए गए :: 

1) Agriculture Credit Target : वित्तमंत्री ने कहा कि पशुपालन , डेयरी , मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ साथ कृषि ऋण के लक्ष्य को 20 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। 

2) Personal Income Tax : वित्तमंत्री ने नई कर व्यवस्था के अंतर्गत 7 लाख रुपये तक कि छूट दी है। 0 से 3 लाख रुपये तक कोई भी टैक्स नही लगेगा। 
3) रेलवे : वित्तमंत्री ने इस बचट में रेलवे के लिए भी 2.40 लाख करोड़ रुपए तक का प्रावधान किया है। अब तक का ये सबसे परिव्यय है। यहां आपको बता दे कि वर्ष 2013 - 14 में किए गए परिव्यय का लगभग 9 गुना है। 

4) PM विश्व कर्म कौशल सम्मान : वित्तमंत्री ने कहा कि शिल्पकारों के लिए सहायता पैकेज की घोषणा की है जो उन्हें MSME मूल्य के साथ साथ अपने उत्पादों की गुणवत्ता , पैमाने में सुधार करने में ये सक्षम बनाएगा।

5) नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी :  वित्तमंत्री ने अपने बचट में कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए एक अलग नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी जिससे भौगोलिक, भाषाओं, शैलियों और स्तरों पर गुणवत्तापूर्ण पुस्तकों की उपलब्धता एवं उपकरण-अज्ञेय पहुंच को सुगम बनाया जा सके।

6) 157 नए नर्सिंग कॉलेज : वित्तमंत्री ने अपने बचट में कहा कि वर्ष 2014 से स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। जिससे वर्ष 2047 तक सिकल सेल एनीमिया को खत्म करने के लिए एक मिशन शुरू किया जाएगा साथ ही साथ जिसमें जागरूकता पैदा की जाएगी और प्रभावित आदिवासी क्षेत्रों में 7 करोड़ लोगों की सार्वभौमिक जांच की जाएगी जिससे कुछ सुधार आ सके।

7) APP डेवलपमेंट के लिए 100 लैब की स्थापना : संस्थानों में 5G सेवाओ का उपयोग कर APP विकसित करने के लिए 100 लैब स्थापित की जाएगी। जो नए रोजगार क्षमता , व्यवसाय मॉडल के विकास में मदद करेगा। इसके साथ स्मार्ट क्लासरूम , फॉर्मिंग , ट्रान्सपोर्ट जैसे एप्प का भी विकास किया जाएगा।

केंद्रीय बजट क्या है?
आज हम आपको बचट के बारे में बताएंगे कि आखिर बचट क्यों पेश किया जाता है। बचट भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के तहत प्रत्येक वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले केंद्र सरकार संसद में बजट पेश करती है। हम इसे सरल भाषा में कहे तो बजट किसी वर्ष में देश का फाइनेंशियल लेखा-जोखा होता है बजट को राष्ट्र के वार्षिक वित्तीय विवरण के रूप में भी जाना जाता है। जैसे आप अपने कॉचिंग संस्थान या किसी कंपनी में आप हर महीने लेखा झोंका करते है उसी तरह देश मे भी पूरे शाल का वितीय लेखा झोंका पेश किया जाता है। वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (बजट डिवीज़न) द्वारा इसे तैयार किया जाता है। उसके बाद इसे 1 वर्ष में इसे बचट पेश किया जाता है। इसमे वित्तमंत्री महत्वपूर्ण बातें एवं देश को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण आवेदन करता है।
बचट कितने प्रकार का होता है ?

अब आपको हम बचट के प्रकार बताएँगे की बचट कितने प्रकार का होता है। बचट 3 प्रकार का होता है।

  1. Balanced Budget
  2. Surplus Budget
  3. Deficit Budget
स्वतंत्र भारत का पहला बजट कब पेश हुआ : 

अब हम पहले बचट की बात करेंगे। स्वतंत्र भारत का पहला बजट वर्ष 1947 के अंदर RK शनमुखम चेट्टी द्वारा पेश किया गया था। वर्ष 2017 में, 92 साल पुरानी परंपरा को खत्म करने के बाद , रेल बजट को केंद्रीय बजट में विलय कर पेश किया गया था। आपको बता दे कि रेलवे का अलग से बचट पेश नही किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram GroupJoin Now

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad